तनाव प्रबंधन कार्यशाला / STRESS MANAGEMENT WORKSHOP

 

समारंभा फाउंडेशन द्वारा समाज में युवाओं में आत्महत्याओं की घटनाओं को देखते हुए तनाव प्रबंधन पर कार्यशालाओं के आयोजन को अभियान स्वरूप प्रारंभ किया गया है जिसके तहत 04/02/2024 दिन रविवार को एकलव्य स्टडी सर्किल पर तनाव प्रबंधन कार्यशाला आयोजित की गई, जिसमे प्रतियोगी छात्र छात्राओं को परीक्षा, असफलता आदि विपरीत परिस्थितियों में होने वाले तनाव में कुशल व्यवहार की शिक्षा एवम प्रेरणा दी गई।
कार्यशाला में फाउंडेशन की अध्यक्ष ऋचा राय ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि जीवन में किसी की भी सफलता के पीछे किया उसका संघर्ष देखो एवम अपने उन्नत आत्मबल से आने वाली असफलताओं से बिना डिगे समस्याओं का स्वागत करते हुए सदैव गतिमान रहो।हमें समस्या से नही अपितु समस्या न आने पर सचेत होना चाहिए क्योंकि संघर्ष रूपी समस्या ही उन्नति का मार्ग हैं।

विषय विशेषज्ञ, शरीर क्रिया विज्ञान विभाग चिकित्स विश्वविद्यालय सैफई की प्रोफेसर डॉ अनामिका सिंह ने समुचित नींद से जीवन में ऊर्जा बनाए रखने को तथ्यात्मक रूप से समझाया। तनाव को कम करने के चिकित्सकीय परामर्श भी दिए।

प्रेरक वक्ता, श्वेता चंदेल ने छात्र छात्राओं को भयमुक्त हो उद्देश्य के लिए निरंतर प्रयासरत रहने को कहा।
एकलव्य स्टडी सर्किल के निदेशक राहुल तोमर ने तनाव प्रबंधन की कार्यशाला को छात्रहित में लाभकारी बताया।
वक्ता कवि अवनीश त्रिपाठी भय एवम तनाव प्रबंधन के कई टिप्स दिए।जिला समन्वयक श्यामला पाण्डेय ने फाउंडेशन की ओर से सभी का धन्यवाद किया।
लवली ,शिवा मिश्रा, साक्षी, लवी , यादव , आकांक्षा , अनमोल, अंकित यादव , असित यादव , गौरव यादव, आकाश यादव , सुधीर शास्त्री , सुशील, ठाकुर मोनू , विकास,सौरभ यादव, शिवम आदि युवाओं ने विषय संबंधित प्रस्तुति दी। फाउंडेशन द्वारा मेडल पहना कर उन्हे प्रेरित किया गया।

अंततः फाउंडेशन द्वारा जीवन के कठिन क्षणों में हताश न होने की एवम संघर्ष करते रहने की शपथ दिलाई गई।